NEET Answer key 2024 download Here

NEET Answer key 2024 download Here

NEET Answer key 2024: नीट यूजी परीक्षा जो मेंडिकल में प्रवेस लेने से पहले होती है , उसकी अंसर-की (neet.ntaonline.in) पर जारी कर दी गई है परीक्षार्थी NEET Answer key को “neet.ntaonline.in” से direct डाउनलोड कर सकते है जिसका लिंक इस पोस्ट में निचे दिया गया है

मिर्च खाने के फायदे 2024 , Benefits of eating chilli

और यदि किसी परीक्षार्थी को लगता है की उसके numbers गलत अपलोड किये गए है या कोई भी problme आपको लगती है तो आप 31 मई तक आपत्ति (report) दर्ज करा सकते है |

 NEET Answer key 2024 download

Medical entrance exam: नीट यूजी की आंसर-की जारी कर दी गई है | NEET Answer key of Medical entrance exam को आप इन दो वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है जिसमे पहले वेबसाइट है

  1. Exam.nta.ac.in/neet
  2. neet.ntaonline.in

दी गई इन दोनों वेबसाइट पे जाकर आप  “NEET Answer key 2024 download” कर सकते है |

जिन students को NEET Answer key 2024 में कोई भी आपत्ति का आभास हो रहा है तो वे सभी students  31 मई रात 11:50 बजे तक अपनी report दर्ज करा सकते है जिसमे की प्रतिएक प्रशन के लिए 200 रूपये का भुगतान करना पड़ेगा |

Nikki Haley 2024 : ऐसा क्या लिखा (इजरायली बम) पर निक्की ने ? उसे भारत वापस भेजने का फेसला !

report दर्ज कराने के लिए आपको neet.ntaonline.in पर जाकर दर्ज करनी होगी report दर्ज होने के बाद जाच की जाएगी और फिर फाइनल NEET Answer key जारी करा दी जाएगी |

और इस फाइनल NEET Answer key के आधार पार ही Medical entrance exam NEET Result जारी किया जायेगा

नीट का आयोजन पूरे देश में 5 मई को पेन-पेपर मोड में किया गया था। नीट के माध्यम से ही देश के सभी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस, बीएचएमएस, बीयूएमएस (MBBS, BDS, BSMS, BAMS, BHMS, BUMS) और अन्य विभिन्न अंडरग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज में दाखिला होता है। इसके अलावा मिलिट्री नर्सिंग सर्विस (एमएनएस) के लिए भी अभ्यर्थी नीट यूजी परीक्षा के अंकों के जरिए आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विस हॉस्पिटल के बीएससी नर्सिंग कोर्स में प्रवेश ले सकेंगे। इस बार नीट में 24 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे।

Aadhaar card 2024: कोई आधार या पैन कार्ड नहीं है, राशि दोगुनी होगी ?

कैटेगरीनीट संभावित क्वालिफाइंग परसेंटाइलनीट संभावित कटऑफ
जनरल50 परसेंटाइल715-117
जनरल-पीएच45 परसेंटाइल116-105
एससी40 परसेंटाइल116-93
एसटी40 परसेंटाइल116-93
ओबीसी40 परसेंटाइल116-93
एससी पीएच40 परसेंटाइल104-93
एसटी पीएच40 परसेंटाइल104-93
ओबीसी पीएच40 परसेंटाइल104-93

नीट की टाई ब्रेकिंग पॉलिसी

परीक्षा में अगर दो या अधिक छात्रों के अंक समान आते हैं, तो किसे मेरिट में ऊपर रखा जाएगा, यह टाई ब्रेकिंग पॉलिसी के माध्यम से तय किया जाएगा। इस बार टाई की स्थिति में छात्रों की रैंक निम्नलिखित चरणों के अनुसार तय की जाएगी:

बायोलॉजी के अंक: सबसे पहले बायोलॉजी (बॉटनी और जूलॉजी) के अंकों की तुलना की जाएगी। जिसके बायोलॉजी में अधिक अंक होंगे, उसे रैंक में ऊपर रखा जाएगा।

Pope Francis: चर्च में सभी के लिए जगह है, अपमान करने का नहीं था इरादा

केमिस्ट्री के अंक: अगर बायोलॉजी के अंकों से फैसला नहीं होता, तो केमिस्ट्री के अंकों की तुलना की जाएगी। जिसके केमिस्ट्री में अधिक अंक होंगे, उसे रैंक में ऊपर रखा जाएगा।

फिजिक्स के अंक: अगर केमिस्ट्री के अंकों से भी फैसला नहीं होता, तो फिजिक्स के अंकों की तुलना की जाएगी। जिसके फिजिक्स में अधिक अंक होंगे, उसे रैंक में ऊपर रखा जाएगा।

गलत उत्तरों की संख्या: अगर अभी भी फैसला नहीं हो पाता है, तो सही उत्तरों की तुलना में कम गलत उत्तर दिए होंगे, उसे रैंक में ऊपर रखा जाएगा।

बायोलॉजी में सही और गलत उत्तरों का अनुपात: इसके बाद, जिस उम्मीदवार का बायोलॉजी (बॉटनी और जूलॉजी) में सही और गलत उत्तरों का अनुपात कम होगा, उसे रैंक में ऊपर रखा जाएगा।

केमिस्ट्री में सही और गलत उत्तरों का अनुपात: फिर, जिस उम्मीदवार का केमिस्ट्री में सही और गलत उत्तरों का अनुपात कम होगा, उसे रैंक में ऊपर रखा जाएगा।

Elon Musk: Ai खा जायेगा सबकी नौकरियां, Elon Musk ने दिया बड़ा झटका

फिजिक्स में गलत उत्तरों का प्रतिशत: अंत में, जिस उम्मीदवार का फिजिक्स में गलत उत्तरों का प्रतिशत कम होगा, उसे रैंक में ऊपर रखा जाएगा।

इन सात चरणों के माध्यम से नीट परीक्षा में टाई की स्थिति में छात्रों की रैंक निर्धारित की जाएगी।