Aadhaar card 2024: कोई आधार या पैन कार्ड नहीं है, राशि दोगुनी होगी ?

Aadhaar card 2024: कोई आधार या पैन कार्ड नहीं है, राशि दोगुनी होगी ?

नई दिल्लीः आयकर विभाग ने एक बार फिर चेताया है कि आधार संख्या को अगले महीने की 31 तारीख तक पैन कार्ड से लिंक कर दिया जाना चाहिए।

आधार कार्ड भारत में सबसे महत्वपूर्ण पहचान प्रमाण दस्तावेजों में से एक है। यह कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी किया जाता है (UIDAI).

Aadhaar card: किसी भी महत्वपूर्ण स्थान पर जाने और कोई भी व्यवसाय शुरू करने के लिए आधार कार्ड एक अनिवार्य दस्तावेज है। अब आधार के बिना कुछ भी नहीं है। बैंक ऋण शुरू करने से लेकर बैंक ऋण प्राप्त करने तक, यह केवल Aadhaar card होने से ही संभव है।

किसी भी स्थान पर पहचान के प्रमाण के रूप में आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। Credit card भी शामिल किए जा सकते हैं। सरकार ने पैन को Aadhaar से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है।

Pope Francis: चर्च में सभी के लिए जगह है, अपमान करने का नहीं था इरादा Aadhaar card


पैन को आधार से जोड़ने की समय सीमा कई बार बढ़ाई गई है और आखिरकार पिछले साल 30 जून को समाप्त हो गई। इसके बाद पैन को आधार से जोड़ने पर 1,000 रुपये का विलंब शुल्क लगाया गया था। आयकर विभाग ने यह भी चेतावनी दी थी कि इससे लिंक नहीं किए गए पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएंगे।

मिर्च खाने के फायदे 2024 , Benefits of eating chilli

आयकर विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। करदाताओं को इस महीने की 31 तारीख तक अपने आधार को पैन से जोड़ना होगा। लिंक करने में विफलता का आयकर रिटर्न दाखिल करने पर भारी प्रभाव पड़ेगा।

इस साल आयकर रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जून है। आयकर विभागः कर कटौती की उच्च दर से बचने के लिए, इस महीने की 31 तारीख तक पैन को आधार से जोड़ना आवश्यक है। आधार के साथ पैन कार्ड

यह भी पढ़े:- Elon Musk: Ai खा जायेगा सबकी नौकरियां, Elon Musk ने दिया बड़ा झटका

नॉन-लिंकिंग के मामले में, कर की एक अतिरिक्त राशि (टीडीएस की लागू दर का 2 गुना) काट ली जाएगी