Donald Trump: अपराध के लिए दोषी ठहराए जाने वाले पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बने

New York : Donald Trump

Trump Hush Money Trial: दोषी होने के बावजूद ट्रम्प का प्रचार जारी

New York : Donald Trump

New York: न्यूयार्क की एक जूरी ने चुनाव से कुछ महीने पहले डोनाल्ड ट्रंप को उनके गुप्त धन के मामले में सभी आरोपों में दोषी पाया है। इसके साथ ही Donald Trump पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए हैं जिन्हें किसी अपराध के लिए दोषी ठहराया गया है।

मिर्च खाने के फायदे 2024 , Benefits of eating chilli

जूरी ने उन्हें पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को चुप कराने के लिए भुगतान को छिपाने के लिए गलत व्यावसायिक रिकॉर्ड बनाने के 34 मामलों में से प्रत्येक में दोषी पाया। सिद्धांत रूप में उन्हें प्रत्येक मामले के लिए चार साल की जेल की सजा हो सकती है, लेकिन संभावना है कि उन्हें परिवीक्षा मिल सकती है।

Elon Musk: Ai खा जायेगा सबकी नौकरियां, Elon Musk ने दिया बड़ा झटका

77 वर्षीय रिपब्लिकन ट्रम्प, जिन्हें जमानत के बिना रिहा किया गया था, अब एक अपराधी हैं, जो एक ऐसे देश में ऐतिहासिक और चौंकाने वाला पहला मामला है जहां राष्ट्रपतियों को अक्सर दुनिया के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में वर्णित किया जाता है।

हालाँकि, ट्रम्प को नवंबर में राष्ट्रपति जो बिडेन को अपदस्थ करने के लिए अपनी लड़ाई जारी रखने से नहीं रोका गया है, भले ही वह जेल में हों। उन्होंने तुरंत अवज्ञा की आवाज उठाई।

NEET Answer key 2024 download Here

Donald Trump ने संवाददाताओं से कहा, “मैं एक बहुत ही निर्दोष व्यक्ति हूं”, यह कहते हुए कि “वास्तविक निर्णय” मतदाताओं की ओर से आएगा। उन्होंने मुकदमे को “धांधली” और “अपमान” करार दिया।

बाइडन के अभियान ने एक बयान जारी कर कहा कि मुकदमे से पता चलता है कि कोई भी कानून से ऊपर नहीं है। इसमें कहा गया है कि “Donald Trump ने हमारे लोकतंत्र के लिए जो खतरा पैदा किया है, वह इससे बड़ा कभी नहीं रहा है।”

न्यायाधीश जुआन मर्चन ने 11 जुलाई के लिए सजा सुनाई – मिल्वौकी में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन से चार दिन पहले, जहां ट्रम्प को पार्टी का औपचारिक नामांकन प्राप्त होना है।

12 सदस्यीय जूरी ने दो दिनों में 11 घंटे से अधिक समय तक विचार-विमर्श किया था, इससे पहले कि फोरमैन ने कुछ ही मिनटों में सर्वसम्मत निष्कर्ष पढ़ा। मर्चन ने “कठिन और तनावपूर्ण कार्य” को पूरा करने के लिए जूरी सदस्यों को धन्यवाद दिया।

Nikki Haley 2024 : ऐसा क्या लिखा (इजरायली बम) पर निक्की ने ? उसे भारत वापस भेजने का फेसला !
Nikki Haley 2024 : ऐसा क्या लिखा (इजरायली बम) पर निक्की ने ? उसे भारत वापस भेजने का फेसला !

कार्यवाही के दौरान उनकी पहचान गुप्त रखी गई थी, जो अक्सर माफिया या अन्य हिंसक प्रतिवादियों से जुड़े मामलों में देखी जाती है।

ट्रम्प पर बाइडन द्वारा जीते गए 2020 के चुनाव के परिणामों को पलटने की साजिश रचने और व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद गुप्त दस्तावेजों की जमाखोरी करने के संघीय और राज्य के आरोपों का भी सामना करना पड़ता है। हालांकि, उन मुकदमों के राष्ट्रपति चुनाव से पहले शुरू होने की संभावना नहीं है।

चुनावी साजिश, Donald Trump

ट्रम्प को 2016 के चुनाव की पूर्व संध्या पर डेनियल्स को $130,000 के भुगतान के लिए अपने वकील माइकल कोहेन को प्रतिपूर्ति करने के लिए व्यापार रिकॉर्ड को गलत साबित करने का दोषी ठहराया गया था, जब उनके साथ यौन संबंध रखने का उनका दावा हिलेरी क्लिंटन के खिलाफ उनके अभियान के लिए घातक साबित हो सकता था।

मुकदमे में वयस्क कलाकार की लंबी गवाही दी गई, जिसका असली नाम स्टेफ़नी क्लिफ़ोर्ड है और जिसने अदालत को ग्राफिक विस्तार से बताया कि वह जो कहती है वह शादीशुदा ट्रम्प के साथ 2006 की यौन मुठभेड़ थी।

Aadhaar card 2024: कोई आधार या पैन कार्ड नहीं है, राशि दोगुनी होगी ?

अभियोजकों ने सफलतापूर्वक एक मामला दायर किया जिसमें आरोप लगाया गया कि गुप्त धन और भुगतान को अवैध रूप से छिपाना मतदाताओं को ट्रम्प के व्यवहार के बारे में जानने से रोकने के लिए एक व्यापक अपराध का हिस्सा था। कोहेन, जो एक दागी पूर्व सहयोगी के रूप में प्रमुख गवाह थे, जिन्होंने अपने पुराने मालिक पर हमला किया था, ने फैसले को “जवाबदेही और कानून के शासन के लिए एक महत्वपूर्ण दिन” कहा।

ट्रम्प ने स्टॉर्मी डेनियल्स के साथ किसी भी यौन मुठभेड़ से इनकार किया है, लेकिन अपने बचाव में गवाही नहीं दी है। उनके वकीलों ने तर्क दिया कि कलाकार को किया गया कोई भी भुगतान पूरी तरह से कानूनी था।

अदालत से अभियान

मुकदमे ने बिडेन को अपदस्थ करने के अपने अभियान में Donald Trump को विचलित कर दिया है। हालांकि, उन्होंने पूरे समय मीडिया का ध्यान खींचा। फैसला जारी होने के कुछ ही समय बाद, ट्रम्प के अभियान ने धन उगाहने की अपील की, जिसका शीर्षक था “मैं एक राजनीतिक कैदी हूँ!” उन्होंने यह भी घोषणा की कि वे शुक्रवार तड़के पत्रकारों के सामने एक सार्वजनिक बयान देंगे।

एक राजनीतिक विश्लेषक और टेक्सास क्रिश्चियन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर कीथ गैडी ने कहा कि चौंकाने वाली घटनाओं का राजनीतिक प्रभाव अभी तक निर्धारित नहीं किया गया है। “यह शायद बहुत सारे वोटों को स्थानांतरित नहीं करता है, लेकिन विशेष रूप से स्विंग वोटों वाले राज्यों में, यह मार्जिन के आसपास मायने रख सकता है। इसलिए विशेष रूप से कड़ी दौड़ में, यह चीजों को एक दिशा से दूसरी दिशा में वापस ले जा सकता है।

Pope Francis: चर्च में सभी के लिए जगह है, अपमान करने का नहीं था इरादा

रिपब्लिकन, जिन्होंने 2016 के चुनाव में देश के सर्वोच्च कार्यालय में एक आश्चर्यजनक चढ़ाई से पहले एक तेज रियल एस्टेट मुगल के रूप में अपना नाम बनाया, सबसे अधिक संभावना है कि परिवीक्षा का सामना करना पड़ता है, क्योंकि वह पहली बार दोषी है। एक अपील निश्चित है, लेकिन इसे पूरा होने में महीनों लग सकते हैं।

यदि वह राष्ट्रपति पद जीतता है तो वह खुद को माफ नहीं कर पाएगा, यह देखते हुए कि मामला संघीय सरकार द्वारा नहीं बल्कि न्यूयॉर्क राज्य द्वारा लाया गया था, जहां केवल राज्यपाल ही उसका नाम साफ कर सकता था।